इन चीजों को खाकर लिवर को स्वस्थ और साफ रखें

इन चीजों को खाकर लिवर को स्वस्थ और साफ रखें

सेहतराग टीम

हमारे शरीर में कई तरह के अंग पाए जाते हैं जो अपने कामों के लिए जाने जाते हैं। उन्हीं में एक है लिवर जिसका स्वस्थ रहना उतना ही जरूरी है जितना और अंगों का, क्योंकि लिवर हमारे शरीर के अनेक महत्वपूर्ण शारीरिक गतिविधियों को नियंत्रित करता है। यही नहीं हमारे शरीर को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद भी करता है। इसके अलावा लिवर खाना पचाने में भी अहम भूमिका निभाता है। वहीं लिवर इम्यूनिटी सिस्टम को भी बढ़ाता है और पोषक तत्वों के संचयन में भी सहायक होता है। इस हिसाब से लिवर हमारे शरीर की बहुत सारी जरूरतों को पूरा करता है, इसलिए इसका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं कि आखिर किन चीजों के सेवन से लिवर को साफ स्वस्थ बनाया जा सकता है।

पढ़ें- तेजी से वजन कम करने में मदद करते हैं ये ड्राई फ्रूट्स, ऐसे करना है उपयोग

लिवर स्वस्थ और साफ रखने के उपाय (Tips for Clean and Healthy Liver in Hindi):

1- हल्दी

हल्दी को भी लिवर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह लिवर को स्वच्छ और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है और साथ ही लिवर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को भी पुनर्जीवित करने में मदद करती है। इसके लिए आप 1/4 चम्मच हल्दी पाउडर एक गिलास पानी में मिलाएं और उसे उबालकर दिन में दो बार पीएं। इससे लिवर को साफ रखने में मदद तो मिलेगी ही, साथ ही अन्य बीमारियों का खतरा भी कम होगा। 

2- नींबू

नींबू को भी लिवर को साफ करने में मददगार माना जाता है। दरअसल, इसमें मौजूद डी-लिमोनेने नामक तत्व लिवर की कोशिकाओं को सक्रिय कर देता है, जो लिवर को साफ करने में मदद करते हैं। इसमें विटामिन-सी भी उच्च मात्रा में पाया जाता है, जो पाचन क्रिया को सही करके इम्यूनिटी को बढ़ाता है। आप नियमित रूप से नींबू पानी या उसमें शहद डालकर उसका सेवन करें। यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। 

3- सेब

रोजाना एक सेब का सेवन लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। दरअसल, यह पेक्टिन का एक समृद्ध स्रोत है, जो पाचन प्रणाली और कोलेस्ट्रॉल से विषाक्त पदार्थों को निकाल कर लिवर को साफ करने में मदद करता है। 

4- अखरोट

अखरोट में एमिनो एसिड उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें ग्लूटाथिओन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं, जो प्राकृतिक रूप से लिवर को साफ करने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं। रोजाना एक मुट्ठी अखरोट चबाकर खाना फायदेमंद हो सकता है। यह इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक है।

5- लहसुन

लहसुन को स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह लिवर को साफ रखने में भी मदद करता है। दरअसल, यह लिवर में मौजूद उन एंजाइम्स को सक्रिय कर देता है, जो लिवर को साफ रखने में सहायक हैं। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसलिए 2-3 लहसुन की कलियों का रोजाना सेवन करें। इससे काफी फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें-

इस चीज को खाने से मिलता है गाय के दूध के मुकाबले 10 गुना ज्यादा कैल्शियम

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।